एसईओ क्या है_

What is SEO in Hindi

What is SEO in Hindi

एसईओ क्या है?

एसईओ विशेषज्ञ प्रेमपाल सिंह के अनुसार एसईओ SEO की फुल फॉर्म है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) । सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO एक ऐसी तकनीक है, जिसके माध्यम से हम अपने पेज या अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप पे लाते है या SEO का उपयोग किसी भी वेबसाइट की गूगल रैंकिंग बढ़ाने के लिए किया जाता है। SEO डिजिटल मार्केटिंग का ही एक हिस्सा है। एसईओ आपकी वेबसाइट पर यातायात (Traffic) की मात्रा और गुणवत्ता (Website Authority) बढ़ाने की प्रक्रिया है। गूगल (Google) सभी सर्च इंजनों में सबसे बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन (Search Engine) है। अभी कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया के सभी देशो में लोकडाउन है इस वजह से ऑफलाइन बिज़नेस करना बहुत मुश्किल है इसलिए जरुरी है के आप अपना बिज़नेस इंटरनेट पे ले जाएँ और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाएं।

एसईओ (SEO) कितने प्रकार का होता है?

एसईओ दो तरह का होता है – ओन पेज एसईओ (Onpage/Onsite SEO) ऑफ पेज एसईओ (Offpage/Offsite SEO).

ओन पेज एसईओ (On-Page SEO) क्या है?

ओन पेज एसईओ वह होता है जिसके अंदर हम अपनी वेबसाइट में बदलाव करते हैं जैसे वेबसाइट को मोबाइल में ओपन होने के हिसाब से अच्छी बनाना (मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट Mobile Friendly Website), वेबसाइट जल्दी से खुले इसके लिए वेबसाइट की स्पीड बढ़ाना (Website Loading Speed), वेबसाइट का मेटा टाइटल (Meta Title), मेटा डिस्क्रिप्शन (Meta Description), मेटा कीवर्ड्स (Meta Keywords), वेबसाइट के सभी पेजों का यूआरएल एसईओ के हिसाब से करना (SEO Friendly URLs), अच्छा एवं नया कंटेंट डालना (Unique Content), हैडिंग एवं सबहेडिंग में कीवर्ड लेके अच्छे से डालना (Heading & Subheadings H1, H2, H3, H4 etc., वेबसाइट के पेजेज को आपस में जोड़ना (Internal Linking), वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स करना (Google Indexing), साइटमैप डालना (Sitemap), ऑल्ट टैग्स डालना (Image Alt Tags), रोबोट्स.टीएक्सटी (Robots.Txt) इत्यादि .

ऑफ पेज एसईओ (Off-Page SEO)क्या है?

ऑफ पेज एसईओ वह होता है जिसके अंदर हम अपनी वेबसाइट के बाहर काम करते हैं मतलब अपनी वेबसाइट का प्रमोशन अन्य दूसरी वेबसाइट पे करते हैं और अपनी वेबसाइट का लिंक दूसरी अच्छी अच्छी वेबसाइटों पे लगाते हैं। अच्छे अच्छे बैकलिंक्स (Backlinks) लगाने से भी गूगल में टॉप रैंकिंग आने में मदद मिलती है।

लोकल एसईओ (Local SEO) क्या है?

लोकल एसईओ के माध्यम से हम छोटे बिज़नेस को उसके नजदीकी क्षेत्र के लिए सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज़ करते हैं जिससे नजदीकी ग्राहकों को गूगल में उनका प्रोडक्ट सर्च करने पर उनकी वेबसाइट रैंकिंग में टॉप पे दिखे । लोकल एसईओ के लिए गूगल बिज़नेस लिस्टिंग (Google My Business) बहुत उपयोगी है एवं लोकल बिज़नेस लिस्टिंग भी करनी चाहिए मतलब अपनी वेबसाइट को लोकल डायरेक्टरी (Local Business Directory) में सबमिट करना.

एसईओ विशेषज्ञ (SEO Expert) क्या है ?

एसईओ विशेषज्ञ वह है जो सर्च इंजन जैसे गूगल में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को टॉप पर लाने के लिए प्रशिक्षित होता है । एसईओ विशेषज्ञ इसके लिए एक एसईओ रणनीति बनाता है और एसईओ का कार्य करके वेबसाइट की अथॉरिटी बढ़ाता है और ज्यादा से ज्यादा विज़िटर्स आपकी वेबसाइट पे लाने की कोशिश करता है । एक अच्छा एसईओ विशेषज्ञ वह होता है जो ओन पेज एसईओ एवं ऑफ पेज एसईओ दोनों में पारंगत हो जैसे की प्रेमपाल सिंह । प्रेमपाल सिंह गूगल की एल्गोरिथम (Google Algorithm) के हिसाब से व्हाइट हैट एसईओ (White Hat SEO) करके अपने सभी क्लाइंट्स को गूगल में टॉप रैंकिंग देते हैं इसीलिए प्रेमपाल सिंह भारत के एक सर्वश्रेष्ठ एसईओ विशेषज्ञ (SEO Expert) माने जाते हैं ।

 

अगर आप भी अपनी वेबसाइट का एसईओ करवाना चाहते हैं तो आप एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन “एसईओ” विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं ।

 

 एसईओ विशेषज्ञ प्रेमपाल सिंह के अनुसार बैकलिंक्स लगाने के बहुत से तरीके हैं जैसे –

 

  • विज्ञप्ति या अपने बिज़नेस की न्यूज़ पब्लिश करना (Press Release Submission)
  • आर्टिकल पब्लिश करना (Article Submission)
  • ब्लॉग पब्लिश करना (Blog Submission)
  • गेस्ट पोस्ट करना (Guest Posting)
  • फोरम पे अपना खुद का नया टॉपिक पोस्ट करना या किसी और के टॉपिक का उत्तर देना (Forum Topic Creation & Forum Reply)
  • क्लासिफाइड, विज्ञापन पब्लिश करना (Classified/Advertising)
  • प्रोफाइल बनाना (Profile Creation)
  • ब्लॉग कमेंटिंग (Blog Commenting)
  • इमेज शेयर करना (Image Sharing)
  • वीडिओज़ शेयर करना (Videos Sharing)
  • पीडीऍफ़ शेयर करना (PDF Sharing)
  • सोशल बुकमार्किंग करना (Social Bookmarking)
  • बिज़नेस लिस्टिंग करना (Local Business Listing)

 

एसईओ के वैसे तो दो ही प्रकार होते हैं लेकिन लोकल एसईओ (Local SEO) को भी समझना जरुरी है ये छोटे बिज़नेस (Small Business) के लिए बहुत जरुरी होता है।

 

Call Best SEO Expert in India Now at
+91 7014165678